Type Here to Get Search Results !

15 Natural Remedies for High Blood Pressure in Hindi

 Home Remedies for High Blood Pressure in Hindi

High Blood Pressure kaise ka Control kare – आज इस लेख में “Blood Pressure” के बारे में जानेंगे। ब्लड प्रेशर को हिंदी में रक्तचाप कहा जाता है। जब धमनी में खून का दबाव बढ़ जाता है। तब इस दबाव के कारण धमनियों में खून का प्रवाह बनाये रखने के लिए हृदय को सामान्य से ज्यादा कार्य करने की आवश्यकता पड़ती है।

आज के दौर में जीवन जीने का ढंग बहुत ही बदल गया है। मशीनी के इस युग में हम सभी आलस्य की चपेट में आ गए है। “उच्च रक्तचाप“ को दिल के दौरे का शुरुआती लक्षण मान सकते है। इसीलिए इस रोग को हलके में न ले। यह रोग शरीर के कई अंगो को पहुंचा सकता है। अनियमित खान-पान, गलत लाइफस्टाइल, अनिद्रा और गैस इत्यादि की वजह से “हाई ब्लड प्रेशर“ की समस्या हो जाती है

Causes of Blood Pressure – ब्लड प्रेशर सही नहीं रहने के कारण दो प्रकार की समस्या होती है। 1). उच्च रक्तचाप 2). निम्न रक्तचाप। एक स्वथ्य मनुष्य का डायास्टोलिक रक्तचाप 60-80 mm होता है। जबकि सिस्टोलिक रक्तचाप 90 से 120 मिलीलीटर होता है। अगर रक्तचाप 130/80 से उपर हो, तो उस व्यक्ति को हाइपरटेंशन है। हाई ब्लड प्रेशर का दूसरा नाम हाइपरटेंशन भी है।

High Blood Pressure Symptoms in hindi

  • चक्कर या सिर घुमने जैसे लगना
  • नींद नहीं आना
  • काम करने की क्षमता न रहना

High Blood Pressure ka Ayurvedic upchar

1. उच्च रक्तचाप का घरेलु ईलाज ⇒ लहसुन उच्च रक्तचाप को ठीक करने में बहुत ही मददगार है। यह एक उत्तम घरेलु उपाय है। भोजन के पश्चात् मुनक्का के साथ लहसुन की कली को चबाये। लहसुन खून का थक्का नहीं जमने देता है। इसके अलावा सुबह खली पेट लगभग 3 से 4 लहसुन की कली को खाए।

2. हाई ब्लड प्रेशर का उपचार ⇒ बढे हुए ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए यह उपाय अपनाये। एक गिलास गर्म पानी ले। अब उसमे एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिला दे। अब 3-3 घंटे के अन्तराल पर उस मिश्रण को पिये।

3. High Blood Pressure ka ilaj ⇒ अलग-अलग खसखस और तरबूज के बीज को पीस ले। बराबर मात्रा में दोनों को मिला ले। सुबह प्रतिदिन एक चम्मच सेवन करे। इसके अलावा तरबूज का भी सेवन करे।

4. ब्लड प्रेशर का ईलाज ⇒ जिन लोगो को उच्च रक्तचाप की शिकायत है। उन्हें विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। आंवला विटामिन सी का सबसे बढ़िया श्रोत है। एक बड़ी चम्मच शहद और आंवला का रस मिलाकर पिये। यह सुबह और शाम करे। आपको फायदा होगा।

5. Home Remedies for High Blood Pressure ⇒ इलाइची का इस्तेमाल करके आप हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते है। रोजाना इलाइची खाए, यह Blood Pressure को नियंत्रित करता है।

6. उच्च रक्तचाप का उपचार ⇒ एक कप पानी में लगभग 10 मुनक्का डालकर रातभर छोड़ दे। सुबह-सुबह खली पेट मुनक्का को खाए और उसका बचा पानी पी जाये।

दादी माँ के घरेलु नुस्खे : Dadi maa ke gharelu upchar

7. High Blood Pressure Diet ⇒ आलू, टमाटर, ककड़ी, पुदीना, आंवला, पपीता, टिंडा और छाछ इत्यादि का सेवन अधिक से अधिक करने की कोशिश करे। इन सभी फल और सब्जियों में उच्च रक्तचाप को कम करने के गुण होते है।

8. Hypertension ka ilaj ⇒ इस बीमारी में दूध और छाछ भी काफी फायदेमंद है। प्रतिदिन गाय का दूध का सेवन करे। छाछ में हिंग और नमक मिलाकर पीने से फायदा होता है।

9. High Blood Pressure Diet ⇒ पालक और गाजर का रस निकाल ले। लगभर 300 ग्राम गाजर का रस और 150 ग्राम पालक का रस मिलाकर पिये। आपको लाभ मिलेगा।

10. हाइपरटेंशन का उपचार ⇒ प्याज का रस भी फायदेमंद है। बराबर मात्रा में शहद और प्याज का रस मिला ले। प्रतिदिन लगभग 10 से 12 ग्राम की मात्रा में सेवन करे। आपको फायदा मेह्शूश होगा।

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर का घरेलु समाधान

11. Home Remedies for High Blood Pressure ⇒ मैथी भी बढे काम की है। सबसे पहले मैथी के दाने का चूर्ण तैयार कर ले। अब प्रतिदिन एक चम्मच सुबह-सुबह खाली पेट सेवन करे। आपको राहत मिलेगी।

12. उच्च रक्तचाप को ठीक करने के उपाय ⇒ इस बीमारी में जीरा का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। सबसे पहले शक्कर, जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में ले। अब इन तीनो का चूर्ण बना ले। सुबह और शाम एक गिलास पानी में एक चम्मच चूर्ण डालकर पिये। आपको लाभ मिलेगा।

13. How to reduce High Blood Pressure ⇒ नीम का पत्ता और तुलसी का पत्ता भी लाभकारी है। लगभग 2 नीम के पत्ते और 4 तुलसी के पत्ते को पीस ले। अब एक पानी में घोलकर सुबह के समय खली पेट पिये।

14. Blood Pressure ko thik karne ka tarika ⇒ निम्बू बढे हुए रक्तचाप को जल्दी कण्ट्रोल करता है। आधा गिलास पानी ले। उसमे आधा निम्बू को नोचोड़कर पिये। आपको फायदा होगा।

15. High BP ka Upchar -  सबसे पहले 1-1 ग्राम सर्पगंधा और सुखा धनिया ले। अब 2 ग्राम मिश्री मिलाकर पीस ले। अब इस मिश्रण को पानी के साथ सेवन करे।

दोस्तों अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा हो तो, प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|