Type Here to Get Search Results !

Home Remedies for Kidney Stones Pathri in Hindi

 Home Remedies for Kidney Stones Pathri in Hindi

Kidney Stone गुर्दे में पथरी के कारन विश्व भर में बहुत सारे लोग परेशान है। भारत में भी गुर्दे (Kidney) में Pathri के मरीज का काफी इजाफा हुआ है। गुर्दे / Kidney में अगर पथरी हो जाये, तो बहुत ही कष्टदायक होता है। पुरे विश्व भर में लगभग लाखों लोग गुर्दे में पथरी / Kidney Stones की समस्या से परेशान है। गुर्दे हमारे शरीर में रक्त को शुद्ध करता है। गुर्दे (Kidney) हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है।

Pathri ka ilaj – गुर्दे / Kidney में इन्फेक्शन होने से अन्य बीमारिया भी होने लगती है। अन्य खनिज(मूत्र में मौजूद खनिज) और नमक एक दुसरे के संपर्क में आने पर पथरी का निर्माण होता है। पथरी का आकर हर व्यक्तियों में अलग अलग होता है।किसी में छोटी होती है, तो किसी में बड़ी होती है।

Kidney Stones ka Gharelu Upchar / पथरी का ईलाज

Pathri ka ilaj – जो छोटी पथरी होती है, वो आमतौर पर मूत्र के मार्ग से निकल जाती है। अगर ज्यादा बड़ी पथरी हो जाती है तो उसका ऑपरेशन करना पड़ता है। इसलिए गुर्दे में पथरी / Kidney Stones अगर हो, तो तुरंत इसका इलाज कराना चाहिए।

Pathri ka ilaj – आप डॉक्टर की सलाह की हुई दवाओ से भी आप ठीक हो सकते है। गुर्दे में पथरी / Kidney Stones का होने पर बहुत तरह से शारीर के अंगो पर इसका प्रभाव पड़ने लगता है।आयुर्वेद में तो हर बीमारी का इलाज है।आज Hindi Ayurveda में बताने जा रहे है।

Symptoms Of Kidney Stones in Hindi / गुर्दे में पथरी के लक्षण

  • पेट में दर्द का होना निचले हिस्से में पथरी का कारन हो सकता है।
  • मूत्र (पेशाब) में कुछ खून की मात्रा का दिखाई देना।
  • चक्कर आना भी पथरी का एक कारन है।
  • बार-बार पेशाब का आना।
  • मूत्र त्याग करते समय मूत्र नली में जलन का महशुस होना।
  • पेशाब (मूत्र) में बदबू का होना।
  • महिलाओ में मासिक धर्म के दौरान पेट के निचले हिस्से में दर्द का होना।
  • आपके परिवार में अगर गुर्दे में पथरी/ Kidney Stones की शिकायत है, तो 10 से 15 प्रतिशत संभावना होती है की गुर्दे (kidney) में पथरी का रोग आपको भी हो सकता है।

Natural Remedies for Kidney Stones (Pathri) in Hindi

1. Kidney Stones ka ilaj – सबसे पहले आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिये। पानी पीने के फायदे के बारे में जाने।

2. Pathri ka ilaj – गुर्दे की पथरी / Kidney Stones इलाज आप प्याज से भी कर सकते है। प्याज को धीमी आंच में पका कर उसका रस निकले और उसेपिये आपको लाभ होगा। प्याज के रस के फायदे के बारें में पढ़े।

3. Pathri ka ilaj – अंगूर बहुत ही लाभदायक होता है। गुर्दे की पथरी / Kidney Stones को ठीक करने में अंगूर में नमक, पोटेशियम और पानी की मात्रा भरपूर होती है। अंगूर आपकी पथरी की उपचार के लिए फायदेमंद है। अंगूर के अनोखे फायदे के बारे में यहाँ पढ़े।

4. Kidney Stones ka ilaj – विटामिन B 6 का सेवन आपके गुर्दे (Kidney) की पथरी को ठीक करने में बहुत ही प्रभावकारी होता है। चुकी तुलसी के पत्ते में विटामिन बी पाया जाता है। तो आप हर दिन तुलसी के पत्ते का सेवन करे।

5. Pathri ka ilaj – आप रोज नारियल पानी पीजिये। इसमें भी पोटेशियम पाया जाता है, जो आपकी पथरी को गलाने में मदद करेगी।

6. Pathri ka ilaj – केला में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी 6 पाई जाती है। गुर्दे (Kidney) की पथरी औक्जेलेट के बनने से होती है।प्रतिदिन केले का सेवन से पथरी की समस्या से बहुत हद तक लाभ मिलता है। केला के बेहतरीन फायदे के बारे में अवश्य पढ़े।

7. Pathri ka ilaj – करेला का प्रतिदिन सेवन करे। इससे आपकी गुर्दे की पथरी / Kidney Stones को कम करता है। चुकी करेला में फास्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो आपकी पथरी को बनने नहीं देता है। करेला के लाभ के बारें में जरुर जाने।

8. Pathri ka ilaj – चकुंदर का रस आप लगातार पिये, इससे पथरी का बनना कम हो जाता है।

9. Pathri ka ilaj – किशमिश का सेवन लगातार करना चाहिए। इससे पथरी नहीं बनती है। किशमिश के अनोखे फायदे शायद ही आप जानते हो।

10. Kidney Stones ka ilaj – आप छोटी इलाइची का भी उपयोग कर सकते है। इलाइची को खाने से पथरी टूट कर मूत्र मार्ग से निकल जाती है।

11. Pathri ka ilaj – शुद्ध घी के साथ पत्ता गोभी को मिला कर खाने से आपको पथरी की समस्या का लाभ मिलेगा। गाय का घी सेहत के लिए लाभकारी होता है।

12. Home Remedies for Kidney Stones – गन्ने का जूस आप सेवन करे आपको लाभ मिलेगा।

13. Pathri ka ilaj – आप चने की दाल को भिगो कर रख दे और सुबह शहद के साथ मिला कर खाये आपको फयदा होगा।

14. Pathri ka ilaj – आप दही ले और उसमे जामुन की गुटली का चूर्ण मिला कर खाये। इससे आपकी पथरी गल जाएगी। दही के बेहतरीन लाभ के बारें में अवश्य पढ़े।

15. Kidney Stones ka ilaj – बथुआ की सब्जी का सेवन करे आपको लाभ मिलेगा।

Home Remedies for Kidney Stones Pathri in Hindi

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।


|धन्यवाद|