Type Here to Get Search Results !

How To Download E Aadhar (UIDAI) | आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

 How To Download Aadhar Card | How To Download E Aadhar

दोस्तो अगर आपका आधार कार्ड या फिर यूआईडीएआई (UIDAI) कार्ड खो गया है तो उसे आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर किसी का आधार कार्ड खो जाता है तो वह किसी न किसी दुकानदार के पास जाता है या फिर आधार कार्ड सैन्टर पर जाते हैं तो अब आपको कहीं जानें की जरूरत नहीं है। अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो आप उसे अपने मोबाइल या लैपटोप के माध्यम से घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लोगों को आधार कार्ड की जरुरत होती है और आस पास कोई भी आधार कार्ड सैन्टर न होनें की वजह से उन लोगों को काफी परेशानी होती है। लेकिन अब आप कहीं पर भी बैठे-बैठे आनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड या फिर सेव कर सकते हैं और फिर बाद में इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

General Knowledge MCQ | सामान्य ज्ञान GK Quiz - Gk in Hindi

Sex Tips In Hindi – पति-पत्नी के लिए सेक्स टिप्स की जानकारी हिंदी में।

 

डुप्लीकेट आधार कार्ड निकालें – Find My Aadhar Number

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप नीचे दिए गए स्टैप्स की मदद से आसानी से निकाल सकते हैं। आपको सिर्फ ऐसे करना है जैसे नीचे दिए गए स्टैप्स में बताया गया है। आपके पास आधार कार्ड नम्बर है या फिर जब आपने आधार कार्ड बनवाया है तो आपको एक पर्ची दी गई होगी जिसमें आपका एनरोलमैंट नम्बर है। उस एनरोलमैंट नम्बर की मदद से आप आसानी से डुप्लीकेट आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने डाउनलोड आधार कार्ड का आप्सन मिलेगा और आपको यहाँ पर अपने आधार कार्ड को अपडेट करने का आप्सन मिलेगा। आपको डाउनलोड के आप्सन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपसे आधार नम्बर मांगा जाएगा।

  • आपको आधार नम्बर भरना है और फिर दिए गए टैक्सट को भरना होगा।
  • फिर आपसे OTP मांगा जाएगा। आपको OTP भरना है।
  • OTP भरने के बाद आपके सामने PDF खुलेगी और आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

खोये हुए आधार कार्ड का नम्बर पता करें - Aadhar Card Check

तो दोस्तों अगर आप आधार कार्ड से जुडे अपने मोबाइल नम्बर को वेरिफाई करना चाहते हैं या फिर आप अपने आधार कार्ड का नम्बर पता करना है तो इसके लिए आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

  1. इसके बाद आपको Retrieve UID/ EID के आप्सन पर क्लिक करना होगा। जैसे स्क्रीन पर दिखाया गया है।
  2. इसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज खुलेगा जिसमें आपसे नाम, मोबाइल नम्बर व रजिस्टर्ड ई-मेल आई-डी मांगी जाएगी। आपको उस पर क्लिक करना है। और पूछी गई सभी जानकारियाँ भरनी हैं।
  3. इसके बाद आपके नम्बर पर एक OTP आएगा। और उसे आपको इसमे भरना है।
  4. इसके बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर या फिर एनरोलमैंट नम्बर चैक कर सकते हैं।

तो दोस्तो अगर आपको अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने में या फिर अपने रजिस्ट्रेशन पता करने में किसी भी तरह की असुविधा हो रही है तो आप कमैन्ट करें हमारी टीम आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार है। आपको सिर्फ ऊपर दिए गए स्टैप्स को फोलो करना है और आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।