Type Here to Get Search Results !

Pradhaana Mantree Aavaas Yojana (pmay) | प्रधानमंत्री आवास योजना


प्रधानमंत्री आवास योजना - pradanamathri Awas yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना अब पाएँ 2.60 लाख तक की सब्सिडी बिल्कुल मुफ्त,सरकार ने गरीब परीवारों के लिए एक योजना चलाई है प्रधानमंत्री आवास योजना इस योजना के तहत देश के गरीब परीवारों को होम लोन मुहैया करवाना है। सरकार ने इस योजना का लाभ उठानें के लिए तीन तरह की कैटेगरी बनाई है। पहली कैटेगरी के लोग जो 3 लाख तक सालाना कमाते हैं उन्हें EWS कैटेगरी में रखा गया है 

और ये लोग सरकार के द्वारा दी जा रही सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। दूसरी कैटेगरी में 6 लाख तक कमानें वाले लोगों को रखा गया है। ये दोनों ही तरह के लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 6 लाख रुपये तक का होम लोन ले सकते हैं। इस योजना के तहत दिए जा रहे होम लोन पर 6.5 प्रतिशत तक की ब्याजदर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।


You can also read

 


PMAY आवास योजना

सरकार की तरफ से इस योजना की महत्वाकांसा को देखते हुए इस योजना के समय को बढा दिया गया है। पहले PMAY आवास योजना  को साल 2017 में ही खत्म करना था। लेकिन सरकार की तरफ से इस योजना को 2020 तक बढा दिया गया है। 

साथ ही साथ लोग इस योजना के तहत 2.60 लाख तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में सरकार ने 6 लाख तक के लोन को 12 लाख तक बढा दिया है और 12 लाख तक के लोन को 18 लाख तक बढा दिया।

प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम

सरकार ने पहले जो लोग हर साल 12 लाख रुपये तक कमाते हैं उनके लिए तीसरी कैटेगरी बनाई थी और उन्हें MIG-I कैटेगरी में रखा गया था। और उससे अधिक कमाने वाले लोगों को MIG-II कैटेगरी में रखा गया था। प्रधानमंत्री आवास स्कीम  के तहत लोग 9 लाख रुपये तक के लोन पर 4 प्रतिशत तक ब्याजदर में छूट पा सकते हैं। 

और 12 लाख तक के लोन पर 3 प्रतिशत तक ब्याजदर पर सब्सिडी ले सकते हैं। बाकी जितनी रकम व्यक्ति के द्वारा ली गई है उस रकम पर आप सामान्य ब्याजदर के अनुसार ब्याज देना होगा। प्रधानमंत्री आवास स्कीम के तहत साल 2022 तक देश के सभी गरीब परीवारों के सिर पर छत देना है। इस योजना के लिए 2022 तक का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ क्या हैं।

PM आवास योजना के अनुसार देश के गरीब परिवारों को लोन लेने में 2.60 लाख की सब्सिडी में छूट मिलेगी। इस योजना के तहत आप 2.60 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत लोन को चुकानें के लिए समय सीमा 20 साल तक की रखी गई है। आप 20 साल तक इस लोन को चुका सकते हैं। 

इस योजना में दिए गए दायरों के अन्दर ही आपको सब्सिडी मिलेगी इससे ज्यादा के लोन पर जो बाकी बची राशि है उस पर आपको बैंक की सामान्य ब्याज दर पर ही लोन चुकाना होगा। PM आवास योजना के तहत साल 2022 के बाद देश में एक भी गरीब परीवार बिना छत के नही रहेगा।