Type Here to Get Search Results !

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना - Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

pm ujjwala yojana यह योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई गई एक बहुत ही लाभदायी योजना है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लक्ष्य देश के सभी गरीब परिवारों तक निःशुल्क गैस कनैक्शन पहुँचाना है। ujjwala scheme जब यह योजना शुरु की गई तो उस समय यह लक्ष्य रखा गया था कि इस योजना का लाभ बी.पी.एल कार्ड धारक उठा सकेंगें। लेकिन अब इस योजना के तहत देश के सभी गरीब लोगों तक इस योजना के तहत गैस कनैक्सन देना है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से देश के लगभग 10 करोड परिवारों तक इस योजना से लाभ पहुँचेगा।

प्रधानमंत्री उज्जला योजना स्कीम  - pm ujjwala yojana

प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम का लक्ष्य रखा गया था कि इस योजना के तहत पूरे देश में सभी परीवारों तक गैस कनैक्शन पहुँच सके। सुत्रों के अनुसार पूरे देश भर में अब तक लगभग 6 करोड गरीब परीवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। और लक्ष्य सभी गरीब परीवारों और लगभग 10 करोड परिवारों तक इस योजना का लाभ पहुँचाना है। प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम के तहत देश में महीला सशक्तिकरण को बढावा देना है और साथ ही साथ महीलाओं के स्वास्थय के बारे में भी ध्यान रखा गया है। इस योजना से स्वच्छ ईंधन के प्रयोग को बढावा देना है। इस समय देश में बहुत सारे अशुद्ध ईंधनों का प्रयोग हो रहा है जिसके प्रयोग से वायु भी प्रदुषित हो रही है ओर लोगों में भी बीमारी फैल रही है। इससे स्वच्छ ईँधन को बढावा देना है ओर देश को बीमारी मुक्त करना है।

 How To Download E Aadhar (UIDAI) | आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन कैसे करें – ujjwala hpcl

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। इसके लिेए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना है और आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको किसी भी LPG गैस वितरण केन्द्र में जाना होगा।
  2. वहाँ से आपको दो पन्नों का एक फार्म मिलेगा जिसे आपको भरकर किसी भी नजदीकी LPG गैस वितरण केन्द्र पर जमा करवाना होगा।
  3. या फिर आप आनलाइन पोर्टल की मदद से भी इस फार्म को डाउनलोड कर सकते हो।
  4. इसके अन्दर आपको पूछी गई जानकारियाँ जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड नम्बर, आय प्रमाण पत्र आदि जानकारियाँ उपलब्ध करवानी हैं।
  5. इस फार्म में आप इस बात का भी चयन कर सकते हैं कि आपको कितने किलोग्राम का सिलेण्डर चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना स्कीम  –  कौन से दस्तावेज यह जरुरी 

जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उसे नीचे दिए गए सभी दस्तावेज एप्लीकेशन फार्म के साथ लगाने होंगे और उसके बाद इस एप्लीकेशन फार्म को किसी भी एलपीजी गैस केन्द्र में जमा करवा सकते हैं।

1.        BPL प्रमाणपत्र

2.        स्व-घोषणा पत्र

3.        LIC पालिसी

4.        एक पासपोर्ट साइज फोटो

5.        ड्राइविंग लाइसेंस

6.        फ्लैट आवंटन / कब्ज़ा पत्र

7.        आवास पंजीकरण दस्तावेज

8.        बैंक स्टेटमैन्ट

9.        BPL राशन कार्ड की फोटोकॉपी

10.      पहचान पत्र या आधारकार्ड की कॉपी

11.      टेलीफोन, बिजली या पानी का बिल

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

प्यारे दोस्तो अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना  का लाभ उठा सकते हैं तो इसके लिए हमने सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ इस लेख में उपलब्ध करवा दी है। जिस भी व्यक्ति को इस एप्लीकेशन फार्म को भरने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड रहा हो तो वह नीचे दिए गए कमैंट बॉक्स के माध्यम से हमारी टीम के साथ सम्पर्क कर सकता है। हमारी टीम हमेशा आपकी मदद के लिए तैयार रहती है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना देश के सभी गरीब परीवारों को मदद मिलेगी।