Type Here to Get Search Results !

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana (PMMY) | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना - Pradhan Mantri Mudra Yojana

सरकार की तरफ से एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है PM Mudra Loan Yojana प्रधानमंत्री मुद्रा योजना बहुत सारे लोग इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारियों को लोन देकर उनके व्यापार को आगे बढाना है। और जो लोग अपना खुद का व्यापार चलाना चाहते हैं लेकिन किसी न किसी कारण से उन्हें लोन नहीं मिल पाता था। अब प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा सरकार सभी छोटे उधमियों को लोन उपलब्ध करवाना चाहती है। इतना ही नही सरकार ने छोटे उधमियों के ब्याज दर में भी 2% की कटोति की है। अब आप आसानी से लोन ले सकते हैं।

You Can Also Read


प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम - PMMY Mudra Yojana

बहुत सारे लोग अपना बिजनेस शुरु करना चाहते हैं लेकिन बैंकों से लोन लेने के लिए कतराते हैं Pardhan Mantri Mudra Loan, क्योंकि बैंकों से पहले बिना गारंटी के लोन नही मिलता था। लोन लेने के लिए कुछ न कुछ गारंटी के तौर पर भी रखना होता था। लेकिन अब प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम  के तहत अब लोगों को न तो बैॆकों के ज्यादा चक्र काटने पढेंगें और न ही इसके लिए कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि पहले बैंकोॆ से लोन लेने के लिए गारंटी ओर साथ में प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर मोटी रकम देनी होती थी। लेकिन अब प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम के शुरु होनें से करोंडों लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा ओर जो व्यक्ति अपना बिजनेस शुरु करना चाहते हैं वे भी अपना काम शुरु कर सकेंगें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) स्कीम

प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम  में तीन तरह के लोन दिए जाते हैं। वे तीन तरह के लोन कौन-कौन से हैं

  1. शिशु लोन इस स्कीम के तहत लोन लेने वाले व्यक्ति को 50,000 रू. तक का लोन दिया जाता है।
  2. किशोर लोन किशोर लोन स्कीम के अनुसार व्यक्ति 50,000 रू. से लेकर 5 लाख रु. तक का लोन लेने के लिए योग्य होता है।
  3. तरुण लोन इस अवस्था में व्यक्ति किसी भी बैंक से प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम  के तहत 10 लाख तक का लोन ले सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना  – कैसे आवेदन करें।

जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना  के तहत अपने कारोबार को आगे बढानें के लिए लोन लेना चाहता है। इसके लिए उसे किसी भी बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन करना होगा। और साथ में अपने कारोबार से जुडे कागजात या फिर मकान के कागजात, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि की कॉपिया लगानी होंगी। तभी आप किसी भी बैंक से अपने खुद के कारोबार को आगे बढानें के लिए दस लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं।

PMMY योजना का ब्याज दरें क्या हैं।

आमतौर पर सभी बैंको में 12 प्रतिशत तक की ब्याज दर पर लोन मुहैया करवाया जाता है। लेकिन PMMY योजना  के तहत आप किसी भी बैंक से 2 प्रतिशत कम ब्याजदर पर लोन ले सकते हैं। सभी बैंक अलग-अगल ब्याज दर पर लोन दे सकते हैं। सभी बैंकों के अपने अलग नियम होते हैं। आपके कागजात देखकर ही बैंक मैनेजर आपके लोन को पास करता है