Type Here to Get Search Results !

एमपी किसान कर्ज माफी | Krishi Loan MP

एमपी किसान कर्ज माफी लिस्ट मध्य प्रदेश किसान ऋण माफी सूची

एमपी किसान कर्ज माफी लिस्ट एमपी किसान कर्ज माफी सूची एमपी किसान ऋण माफी लिस्ट मध्य प्रदेश किसान ऋण माफी लिस्ट एमपी जय किसान ऋण माफी लिस्ट एमपी जय किसान ऋण माफी सूची

एमपी किसान कर्ज माफी लिस्ट

मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार चुनाव से पहले वादा किया था कि अगर उनकी सरकार आती है तो वे मध्य प्रदेश में दस दिन के अन्दर किसानों का कर्ज माफ करेंगें। MP किसान कर्ज माफी लिस्ट को सरकार द्वारा हाल ही में जारी कर दिया गया है। किन-किन किसानों का कर्ज माफ हुआ है इसके लिए पहली सूची तैयार कर दी गई है। जिन भी किसानों ने ऋण ले रखा था वे अब एमपी किसाम कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते हैं।

एमपी किसान कर्ज माफी सूची

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ कर दिया है। जिन-जिन किसानों ने बैंको से ऋण ले रखा था वे सभी एमपी किसान कर्ज माफी सूची में अपना नाम चैक कर सकते हैं। क्योंकि जैसा कि कांग्रेस सरकार ने वादा किया था कि दस दिन के अन्दर किसानों का कर्जा माफ होगा तो उसके लिए सरकार के द्वारा यह मुहिम चलाई जा चुकी है और सरकार की तरफ से एमपी किसान कर्ज माफी सूची को जारी कर दिया गया है। कैसे आप इस लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते हैं। इसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देगें। तो आपसे विनति है कि अगर आप इस लिस्ट में नाम चैक करना इस लेख को ध्यानपूर्वक पढें।

एमपी किसान ऋण माफी लिस्ट  अपना नाम कैसे चैक करें

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कर्ज माफी की सूची जारी की है जिसे बहुत सारे लोगों को इसे चैक करने का पूरा तरीका नहीं पता। इस वैबसाइट पर आज हम आपको बताएंगें कि कैसे आप एमपी किसान ऋण माफी लिस्ट  में अपना नाम चैक कर सकते  हैं। सरकार की तरफ से सभी लोगों की ऋण माफी लिस्ट जारी की जा चुकी हैं। आप नीचे दिए गए निर्देशों के माध्यम से अपने ऋण का स्टेट्स चैक कर सकते हैं कि आपका ऋण माफ हुआ है या नहीं।

1.        इसके लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश सरकार की कर्ज की अधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।

2.        वहाँ जाने के बाद आपको information के option पर क्लिक करना होगा।

3.        वहा आपको सर्च करना होगा जय किसान ऋण माफी लिस्ट .

4.        इसके बाद को दो आप्सन मिलेंगे इसमे पहला आप्सम में नियम और दूसके आप्सन में आपके ऋण का स्टेट्स मिलेगा।

5.        इसके बाद आपसे योजना वर्ष पूछा जाएगा।

6.        और आपसे आधार नम्बर माँगा जाएगा।

7.        आधार नम्बर भरने के बाद आप अपना लोन स्टेट्स चैक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश किसान ऋण माफी लिस्ट

इस लेख में हमने मध्य प्रदेश किसान ऋण माफी लिस्ट  के बारे में पूरी जानकारी दी है कि कैसे आप अपना नाम चैक कर सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों का 2 लाख तक का कर्जा माफ कर दिया है। इससे योजना से मध्य प्रदेश राज्य के लगभग 33 लाख लोगों को सीधा फायदा होगा। पूरे प्रदेश में सभी सरकारी व सहकारी बैंकों पर लगभग 70 हजार करोड का कर्जा है। जिसमें से लगभग 50 से 55 हजार करोड का कर्जा किसानों ने ले रखा है। मध्य प्रदेश किसान ऋण माफी लिस्ट  जारी की जा चुकी है और  इस योजना से प्रदेश की सरकार पर लगभग 20 हजार करोड का वित्तिय भार बढ जाएगा। दोस्तो अगर आपको इस लिस्ट में अपना नाम चैक करनें में किसी तरह की परेशानी है तो आप कमैंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं।